Stay Conneted

7 marketing strategy plan आपके business के लिए 


marketing strategy plan आपके business के लिए  



marketing strategy नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से आप सबका स्वागत है। marketing funda में आज का इस लेख में हम  marketing और sales  के बारे में बताएँगे।  और 7 marketing Strategy के बारे में बात करेंगे । ये कैसे काम करती है। और ये आपके business के sales को कैसे बढ़ा सकते है ।

7-marketing-strategy-plan-apkay-business-kay-lia


marketing strategy plan आपके business के लिए 



 एक बात आपको हमेशा याद रखनी है। कि marketing एक अलग चीज है। और  sales एकदम से अलग चीज है। sales आपकी revinew को बढ़ाती है। माल को बेचने में मदद करती है।  टॉप लाइन को balance sheet में बढ़ाती है।

 और वही पे marketing का मतलब रिकॉल value से होता है। matketing का मतलब बेचने से बिल्कुल भी नही होता  है। पर marketing बाद में आपके माल को बेचने में मदत करता है।


Marketing क्या होता है। 

Marketing एक overall plan होता है।   एक लम्बे Strategy होती है। Marketing का सरल भाषा मे समझे तो इसका एक उद्देश्य होता है।

आपके prodect के value को और उसके  unique strength को recall value की तरह यानी कि आपके customer के मन मे आपके प्रोडक्ट को याददास्त की तरह डाल सके ।


  • Increase recall value
  • Supports the sales  function
  • Strategy and unique strength 



Niche marketing 


ये बहुत specific marketing style   है। ऐसी marketing की जो किसी specific demographic, specific psychographic ,specific geographic  को फोकस करता है। मतलब किसी specific कस्टमर को specific प्रोडक्ट को specific price में बेचता है ।

इसमे किसी को भी अपना प्रोडेक्ट नही बेचते बल्कि एक निश्चित टारगेट को बेचते है। इससे फायदा ये है। कि competition  को खत्म करके market को छोटा करते है। और एक निश्चित market को पूरा कब्ज़ा कर लेते है।

 जैसे tv chanal की बात करे तो बहुत सारे tv chanal में स्पोर्ट्स का chanal अलग है। और उन स्पोर्ट्स का एक चैनल है star crickrt अब इससे जब भी किसी को cricket देखना होगा वो सीधा star cricket लगा लेगा । इसे ही Niche Marketing कहते है।


Trade show marketing 


ये marketing तेजी से industry involve.  होने के साथ पापुलर हो रही है। अब industry में लगने वाले सभी लोग जब एक छत के नीचे आ जाते है।

तो उन्हें Trade Show Marketing कहते है। जैसे किसी कपड़े के business में एक साथ लोग आ गए।

 जैसे उनके raw matarial वाले उनको सीलने वाले धागे का काम करने वाले उसको बेचने वाले यानी कि सभी लोग एक साथ काम करने लगे । जिससे एक साथ बडी मात्रा में प्रोडक्शन कर सकते है। एक साथ बड़ी मात्रा में बेच सकते है।



Social media marketing
 

इसके बारे में आपको  शायद ही न पता हो 2020 में ये इतना तेजी से ये बढ़ रहा है। इसका वजह है internet का बढ़ता प्रयोग  आज सभी लोग मोबाइल पे social network पे email पे active है। और इनकी संख्या लगातार बढ़ रही है।

Social media marketing की खास बात ये है। कि आपका कस्टमर आपका प्रोडक्ट को पसन्द आने पे  खुद ही social media पर आपके प्रोडक्ट के बारे में शेयर करता है। जिससे आपके बारे में लोगो का  trust भी बढ़ता है।

आज के समय मे data analytics tools के मदद से ये और भी आसान हो गई है। आप को इन tool के मदद से डाटा मिल जाता है। कौन सा user वापस आपके पास आया या फिर कौन सा कस्टमर पहली बार आया सब data stattics के रुप मे पता चल जाता है।

  इनकी मदद से आप अपने कस्टमर के याददास्त को बढ़ा कर अपने प्रोडक्ट के बारे में फिर से याद दिला सकते है। और साथ ही उनको फिर से retarget कर सकते है।

Freebie Marketing



Freebie Marketing नाम से ही पता चलता है। किसी प्रोडक्ट के साथ कुछ फ्री में दे दो जिससे फ्री में लेने के चक्कर मे आपका बड़ा प्रोडक्ट भी बिक जाए । बड़े प्रोडक्ट के साथ छोटा प्रोडक्ट आपने अक्सर देखा होगा इसमे में भी बहुत तेजी से marketing करने का तरीका है।

क्योंकि free की नाम सुनते ही कस्टमर बड़े आराम से आ जाते है ।  इसलिए आजकल हर कोई अपना free pdf दे रहा है। कोई free सेमिनार करवा रहा है। कोई बड़े प्रोडक्ट के साथ कुछ फ्री में दे रहा है। आपको याद होगा jio ने कैसे पहले सबकुछ free में देकर पूरा market में कब्जा कर लिया ।

 आप भी अपने आसपास के freebie marketing के उदाहरण को कॉमेंट बॉक्स में ज़रूर बताएं ।


Undercover Marketing


इसको buzz marketing भी बोलते है। इनमे अपने प्रोडेक्ट को छुपा के रखा जाता है। बस यही पता होता है। कि कुछ नया प्रोडेक्ट आने वाला है। जिससे एक हाइप बनती है। प्रोडक्ट के बारे मे हर जगह उसी की ही बात होती है।

 अब क्योंकि आपका कस्टमर पहले से ही आपके बारे में जानना चाहता है तो लांच के बाद उसे बड़े ध्यान से देखता है।


Outbound Marketing vs Inbound Marketing


ये marketing Strategy इस समय बहुत पॉपुलर रहा है। outbound marketing में आप कस्टमर तक अपना प्रोडक्ट लेकर पहुँचते है। आप उनको अपने बारे में बता रहे है । tv newspapar के मदद से अपना प्रचार कर रहे है। टेलीमार्केटिंग की मदद से आप उनको फ़ोन कर रहे है।

जबकी inbound marketing में लोग खुद आपके पास आते है। लोग social media के माध्यम से जुड़ते है। इनमे आप कोई blogging कर रहे है। या फिर विडिओ बना रहे है । उसके मदद से लोग आप से जुड़ते चले जा रहे है।

Cross promotion Marketing 



जब दो या दो से ज्यादा आदमी जिनके कस्टमर तो सिमलर हो और उनके प्रोडक्ट non competing हो को साथ प्रमोट करते है। ये cross promotion marketing कहते है। इसमें दोनों को फायदा होता है। दोनों को नए कस्टमर मिलते है।

जैसे Amazon और apple I phone एक दुसरे को प्रमोट करते है। एरियल वासिंग पाउडर LG के वासिंग मसीन को प्रमोट करते है। इसमे दोनों का फायदा होता है।


ऐसे ही हमारे साथ भी आप cross promotion कर सकते है। अगर आप भी चाहते है। हमारे साथ sponsorship video aor social media pe Cross promotion करना चाहते है। तो  हमे contect us page के माध्यम से सम्पर्क करें । हमारी टीम भी आपके साथ promation करने के लिए तैयार है।

अंतिम शब्द


तो दोस्तो हमने आज के इस पोस्ट 7 marketing strategy for your business  marketing strategy plane आपके business के लिए में आपको बताया कुछ बेहतरीन plan जो आपके business को next लेवल में ले जाने में बहुत हेल्प करेगा ।

i hope आपको ये पोस्ट पसंद आया होगा। आप भी अपने marketing strategy plan को comment box में ज़रूर बाताये आपने अपने business को बढ़ाने के लिये कौन से marketing strategy plan को use किया । इस पोस्ट को व्हाट्सअप पे अपने business पार्टनर को भी साझा करें।


Post a Comment

0 Comments