Stay Conneted

Drop Shipping Business क्या है कैसे शुरू करें?

Drop Shipping Business क्या है |Drop Shipping Business कैसे शुरू करें?


Drop Shipping Business- नमस्कार दोस्तो marketingfunda में आपका स्वागत है। आज के इस लेख में हम Drop Shipping business के बारे में बात करेंगे। 2020 में कम Investment मे अच्छी Earning करने के लिए Drop Shipping Business सबसे Best साबित हो सकता है।

Amazon, Shopify जैसे Giant Marketplace की उत्पत्ति के फलस्वरूप आप अपना Online Store मात्र 20$ तक मे शुरू कर सकते हैं. लेकिन Drop Shipping Business और खुद का Online Store बनाने का चलन 2010 से ज्यादा Popular हुआ है.

अगर आप Drop Shipping Business शुरू करने की सोच रहे हैं तो ये आपके लिए Best साबित हो सकता है क्योंकि World में ऐसे कई लोग लोग हैं जो Drop Shipping Business से 5 Figure,6Figure और 7 Figure तक की Income कर रहे हैं, और आप भी ऐसा कर सकते हैं।

ऐसा कोई Report नही बल्कि India में Industry के Top Earners खुद बोल रहे हैं, अभी हाल ही में मैंने Industry के कुछ लोगों से बात की, और उनसे मुझे काफी कुछ सीखने को मिला. उन्हीं के Tips और Steps को मैं इस Guide में Ellaborate करूँगा.

इस Drop Shipping Business की Big Guide में मैं आपको Drop Shipping की पूरी जानकारी दूंगा. Lets Get Started

Drop Shipping Business क्या है |


Drop Shipping Business क्या है? What Is Drop Shipping Business?


DropShipping, E-Commerce से संबंधित एक Concept है। यह एक ऐसा तरीका है जिसमें आप Online Store तो बनाते हैं लेकिन खुद Products नही बनाते हैं।इसे आप Reselling Business से भी जोड़ सकते हैं । क्योंकि इसमें पहले Online Store, Order लेता है और फिर Third Party से कम कीमत में खरीदकर, Buyer को Deliver करता है.

DropShipping एक Perfect Business Model है क्योंकि इसमे आपको केवल Online Store Setup करके Selling करना होगा और इससे आपको काफी Profit भी होता है।

DropShipping में आपको Stocks, Listing, Packaging, Shipping या Handling के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।

अगर आप कोई अच्छा Business करना चाहते हैं लेकिन आपके पास Investment के लिए ज्यादा पैसे नहीं है तो फिर DropShipping का Business आपके लिए Best साबित हो सकता है. क्योंकि इसमें आपको तब तक कोई Product खरीदने की जरूरत नहीं है जबतक आपको Buyer की तरफ से Payment न मिल जाये.

इसलिए, मूल रूप से इस Business Model में, आप एक Product खरीदे बिना और अपने पैसे का निवेश किए बिना Profit Earn करने के लिए Buyer के पैसे का उपयोग करते हैं.

इस Business Model में, शुरुआत में आप Low Cost Product की Selling करने के साथ Profit कमाने के बाद, High Cost Products भी Sell कर सकते हैं.

Dropshipping कैसे काम करता है? How Dropshipping Works?


Simple शब्दों, Dropshipping ऐसे काम करता है~

1. Buyer आपके Site से Shopping करके आपको Payment देता है और आप उसे Exact Delivery Date बताते हैं.

2. अब आप उस Order को अपने Supplier को Transfer जो आपको WholeSale Price पर Product देगा और आप उसे अपना Profit निकालकर Pay करेंगे!

3. Packaging और Delivery का पूरा काम आपका Supplier आपके Behalf पर करता है.

इसका मतलब यह है कि आप यानी Drop Shipper को Bulk Stock नही खरीदना पड़ता है और उसे सिर्फ Order लेकर अपना Profit Collect करना होता है.

यही कारण है जिसकी वजह से Drop Shipping Business बहुत ज्यादा Popular हो रहा है,क्योंकि इसमें कम Investment होता है और Retail Sellers की तुलना में ज्यादा Profit होता है।

DropShipping के कुछ मज़ेदार Facts!


Drop Shipping के बारे में और बताने से पहले चलिये हम आपको इसके कुछ मज़ेदार Stats औऱ Facts बता देते हैं😊~

1.Drop Shipping Business में Webstore पर Visit Approx 0.86$ तक कि Earning होती है.
  1. Drop Shipping Business मे ज्यादातर Sales, Social Media Marketing से होती है.
  1. Webstore से Purchase करने से पहले लोग उसको Social Media पर Search करते हैं जिससे वो उसके Service के बारे में जान सके।
4.एक Report के अनुसार Drop Shipping Business में ज्यादा Sales, शनिवार को होती है.

5.इस Business में अन्य Business की तुलना में Loss Chances कम है इसीलिए ये India में बहुत Famous हो रहा है.

Drop Shipping Business शुरू करने के क्या Benefits हैं?


DropShipping Business के कई Benefits हैं, यहां मैं उन्ही में से कुछ को बताने जा रहा हूं~


#Wide Range Of Products Are Available


Drop Shipping Business, Sellers को बिक्री के लिए कई और उत्पादों की पेशकश करने देता है. इसमे Sellers को Product Sale करने के लिए कोई List नही बनानी पड़ती है.
इसमें कई Product Options Available होने से Marketing में भी मदद मिल सकती है, क्योंकि प्रत्येक Product Page , एक Landing Page हो सकता है.
इससे आपके पास अपने Site में ज्यादा Product Add करने के Chances होते हैं और ज्यादा Products रहेंगे तो ज्यादा Selling होगी इसलिए इसमें आपको ज्यादा Profit मिलने का Chance भी होता है.

#Less Capital Is Required


Drop Shipping का शायद सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे आराम से बिना हज़ारो Dollar खर्च किये और बिना Stock खरीदे, एक E-Commerce Store Launch करना संभव है।

जबकि सामान्यता, Retail Sellers को बड़ी मात्रा में Products को खरीदना पड़ता है और उसके लिए उन्हें ज्यादा पैसे की जरूरत पड़ती है।

इसके साथ ही, आपको तब तक कोई Product नहीं खरीदना पड़ता है जब तक कि आप पहले ही बिक्री नहीं कर लेते और Client द्वारा आपको Pay नही किया जाता है।


#Easy To Get Started


इसमे आपको Physical Products से निपटने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए Ecommerc Business चलाना बहुत आसान होता है।

Drop Shipping के साथ, आपको Packaging, Shipping, Handling, Listing, Employees जैसे चीजो के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.


#Low Overhead Expenses


क्योंकि इसमे आपको Buy List या Ware House के प्रबंधन से निपटने की ज़रूरत नहीं है, इसलिए आपके OverHead Expenses काफी कम हैं।

वास्तव में, कई सफल Drop shipping Business घर के कार्यालय से $100 प्रति माह से कम खर्चे में लैपटॉप के साथ चलाए जाते हैं।

जैसे-जैसे आपका Business Expand होता हैं, ये खर्चे भी बढ़ते है लेकिन Retail Business की तुलना में ये ज़्यादा Better होते हैं.

#Flexible Location


Internet Connection के साथ कहीं भी Drop Shipping Business चलाया जा सकता है। इसमे आप आसानी सें Suppliers और Clients के साथ Communication कर सकते हैं, तो आप अपना Business चला सकते हैं और उसे Manage कर सकते हैं।


DropShipping Business शुरू करने के लिए क्या Skills Requirements हैं?


Drop shipping Business उनके लिए Best होगा जिसको Ecommerce की जानकारी है और उनकी Online Profile भी अच्छी है.
चलिये हम आपको Drop shipping Business शुरू करने के Skills Requirements के बारे में बताते हैं-
  1. आपके पास अपने Buyers और Suppliers से Confidently निपटने की क्षमता होनी चाहिए । आप के पास उन्हें उनके Questions का Answer देने की क्षमता होनी चाहिए और साथ में Problems को हल करने और उन्हें सही तरीके से Solve करने की क्षमता भी होना चाहिए.
  1. आपके पास अच्छी Writing Skills और Communication Skills भी होनी चाहिए जिससे आप अपने Clients को Satisfy कर सकें.
  1. आपके पास Opportunities और Trends को Quickly Adapt करने की Ability भी होनी चाहिए.
  1. Analytical Skills
  1. आपको Industry की Up To Date जानकारी भी होनी चाहिए.

DropShipping Business कैसे शुरू करे?


अगर आप अभी Drop Shipping Business में New है तो फिर आपको Shopify.Com से अपनी Drop Shipping Site बनानी चाहिए क्योंकि इससे Store बनाना बहुत ही Easy है.


What Is Shopify? Shopify क्या है?


Shopify एक ऐसी वेबसाइट है जो आपको वो सभी तकनीकी चीजें प्रदान करती है जिन्हें आपको कभी भी अपने ऑनलाइन स्टोर को सेट अप करने की आवश्यकता होगी।

यहां आपको एक ही स्थान पर Hosting, Domain Name, Design, Theme, Payment Gateway और लगभग सबकुछ मिल जाएगा।

Shopify ऑनलाइन स्टोर सेटअप इतना आसान बनाता है कि बिना किसी तकनीकी ज्ञान के कोई भी व्यक्ति इसे कर सकता है।
यदि आप तकनीकी सेटअप और रखरखाव की बजाय अपने व्यवसाय की बढ़ती गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करना और अधिक समय व्यतीत करना चाहते हैं तो यह बहुत अच्छा विकल्प है।

Shopify किसी भी Website Generator या WordPress की तरह नहीं है। यह एक पूर्ण Ecommerce Platform हैे, 100,000 से अधिक लोग इसका उपयोग Online Products को बेचने के लिए करते हैं।

Shopify Store कैसे Create करें?How To Create A Shopify Store?


सबसे पहले Shopify पर Sign Up कीजिये!
उसके बाद अपने Shopify Store में कोई Product Add कीजिये!
अपने Site का Look, Customize कीजिये!

अपना कोई अच्छा से Domain Name Setup कीजिये!
अपने Payment Processor को Activate कीजिये!

Simple, अब आपका Shopify Store बन चुका है, इसके Through आप Drop Shipping Business आराम से कर सकते हैं.

Conclusion


जैसा कि अब हम Post के End में है, I Hope की आप लोगो को मेरी इस Post से काफी कुछ सीखने को मिला होगा.

I Hope, कि इतनी जानकारी जानने के बाद अब आप आराम से अपना Drop Shipping Business शुरू कर सकते हैं. अब आपको आगे का काम खुद करना होगा।

NO Worry, चलिये हम आपको कुछ Quick Tips देते हैं जो आपके Business को Long Term के लिए Secure करेंगे~

Drop Shipping को Successful बनाने में Content और एक Good Landing Page का Main Role होता है, इसलिए अपने Website को हमेशा Up To Date रखिये और SEO के साथ साथ Social Media Marketing पर भी ध्यान दीजिये।

हमेशा अपने Suppliers के साथ अच्छे संबंध रखे, इससे आपकी Image भी सही होगी और आपका Profit भी होगा.
अपने Site पर एक FAQs (Frequently Asked Question) Page जरूर बनाइये और इसके साथ साथ अपने Clients के साथ भी अच्छा Relation रखिये.

हमेशा अपने Promise पर खरा उतरिये क्योंकि इससे Buyers आपसे Impress होगा.
Customer Support अच्छा रखिये जिससे Buyer कोई परेशानी न हो.

हम आशा करते हैं कि आपको हमारा Article Drop Shipping Business क्या है? Drop Shipping Business कैसे शुरू करें? पसंद आया होगा.
क्या अब आप अपना Drop Shipping Business  शुरू करेंगे? Comment करके जरूर बताइये! और हां इस Post को अपने दोस्तों के साथ Social Media पर जरूर Share कीजिये.

Post a Comment

0 Comments