Stay Conneted

अपने Business Website के लिये Domain Name कैसे decide करे।

 अपने  Business Website के लिये Domain Name कैसे decide करे। 


Domain Name कैसे decide करे। - नमस्कार दोस्तों marketing funda में आपका स्वागत है। आज के इस पोस्ट में आपको बताएँगे एक बढ़िया domain name अपने business website के लिए कैसे decide करे।


अपने  Business Website के लिये Domain Name कैसे decide करे।


किसी भी किसी भी business  को शुरू करने के पहले उनकी नाम को चुनना ही सबसे महत्वपूर्ण  कदम है। जैसे किसी बच्चे का नाम बचपन में हम जो रखते हैं बाद में बड़ा होकर वह उसका  पहचान बनता है । उसी तरह किसी भी business का नाम ही उसका पहचान बनता है।


 चलिए मैं आपको एक हो उदाहरण देता हूं जब आप  किसी नूडल्स कंपनी का नाम सुनते हैं तो आपके मन में क्या  आता हूं ।
में पूरे विश्वास के साथ कह सकता हूं । आपको नूडल्स का नाम पे maggi की ही याद आयी होगी। 

कैसे कोई प्रोडक्ट किसी नाम से जाना जाता है। ऐसा ही कोई नाम आपको अपने business के लिए भी ढूढ़ना होगा जिससे आप अपने business को एक अच्छे Domain Name के साथ next leval पे ले जा सके। 

 मेने एक great business name  कैसे रखें उसके बारे में विस्तार से बता रखा है । आपको वह पोस्ट ज़रूर पढ़ना चाहिए ।
जिसमे दिये गए 16 usefull point से आपको अपने business brand के name को चुनने में मदद करेंगे। i hope अपने यह पोस्ट पढ़ लिया होगा । 

और हा उसी list में एक point ये भी है। कि किसी नाम को चुनने से पहले  उसका Domain availability भी चेक कर लिया जाए जिनसे पता चल सके कि हमारा चुना गया Domain Name किसी ने पहले से ही regeater  न किया हो और साथ मे top leval Domain Name को बुक किया जा सके । जिसके द्वारा आप अपने ब्रांड को इंटरनेट से जोड़ सकेंगे ।


 Domain Name क्या होता है 


में आपको Domain Name क्या होता है। सरल शब्दों में बताता हूं । enternet के  www पे उपस्थित बहुत सारे webpage पे जाने के लिए हमे। उनकी ip address को जानना होगा उसी के माध्यम से हम किसी भी वेबपेज पर पहुंच सकते है। हर website का अलग ip address होता है ।

 जो कि number में होता है। जिनको याद करना बहुत मुश्किल काम है। इसलिए हम domain हमें का उपयोग इंटरनेट पे किसी भी वेब पेज पे जाने के लिये करते है।   इंटरनेट पर मौजूद सीधी विदेश जाने के लिए उनके ip-address की जरूरत होती है

 पर  हम सभी ip address जो कि नंबर में होते हैं उनको याद नहीं कर सकते इसलिए हमें Domain Name  की आवश्यकता होती है जो हर वेबसाइट की पहचान होती है ।जिनके माध्यम से हम उस site पे जा सकते है। चलिये में आपको एक उदाहरण देता हूं।

जैसे हमारे ब्लॉग का नाम marketing funda है और इसका domain name marketingfunda.in है । अब आपको जब भी हमारे ब्लॉग मे आना होगा आप इस Domain Name से हमे आसानी से इंटरनेट पे पा जाएंगे।


Business के लिए Domain Name की क्या जरूरत है


 आपके  business  को इंटरनेट पर लोगों तक पहुंचाने के लिए एक domian  की जरूरत है जिसके द्वारा आप लोगों को बता सकेंगे कि आप अपने business  में क्या काम करते हैं और लोग आपसे सीधा जुड़ सकेंगे । और internet पे भी आपके business की एक पहचान हो। जो कि आपके business और brand के लिए बहुत ही बढ़िया बात है। 


यह कोई जरुरी तो नही पर में आपको अपने experians से    suggest करूँगा की आप top leval Domain Name में .com को ही अपने business website के लिए चुने ।

इंटरनेट पर  सभी को .com domain पे जादा भरोसा है। ये लम्बे समय तक सबको याद रहता है। और सबसे बड़ी बात .com डोमेन को विश्व के सभी जगह पे  इसका प्रयोग करते हैं । अगर Domain Name available न हो तो आप अपने country से संबंधित भी Domain Name ले सकते हैं जैसे .in , .org,  .pk .uk
  


Domain Name कहा से खरीदे 


वैसे तो Domain Name बहुत सारे company servise देते है। पर में आपको कुछ website के बारे में बताउंगा जिनके द्वारा आप बड़े आसानी से अपने business website के लिये एक अच्छा Domain Name ले पाएंगे। 

godaddy


पहला Domain Name के लिए  वेबसाइट है। godaddy  यहां से आप आसानी से अपने लिए Domain Name register   कर सकते है। यहां पे सभी प्रकार के payments gateway आपको मिल जायेंगे । जिससे आपको बड़ी आसानी से payment किसी भी तरीके से कर सकेंगे।

Bigrock


यहाँ से भी आप domain को buy कर सकते है। domain के लिए समय समय पे bigrock offer भी निकलता है। जहाँ आपको सस्ते में आपके business के लिए एक अच्छा domain Name मिल जयेगा। 


NameCheap domain


अगर आप एक साथ बहुत सारे doamin Name बुक करना चाहते है। तो Namecheap आपके लिए best रहेगा। और यहाँ पे कुछ न कुछ ऑफर चलता ही रहता है। तो आप सस्ते में domain Name बुक कर सकेंगे। 


अन्तिम शब्द

तो दोस्तों हमने आज के इस पोस्ट  अपने Business Website के लिये Domain Name कैसे decide करे। में सीखा की कैसे हम अपने business website के लिए एक अच्छा सा Domain Name कैसे चुने और अपने business को next leval  तक ले जाये । अगर आपको इस पोस्ट से संबंधित कुछ समस्या हो या आपका कुछ suggestion. हो तो हमे comment box में जरुर बताये । इस पोस्ट को सोशल साइट पे भी शेयर करे । और अपने दोस्तों के साथ साझा करें। 

Post a Comment

0 Comments