Stay Conneted

Billion Dollar Business कैसे खड़ा करे। business का विस्तार कैसे करे। 

 Billion Dollar Business कैसे खड़ा करे। business का विस्तार कैसे करे। 


Billion Dollar Business कैसे खड़ा करे। - नमस्कार दोस्तों आप सब का एक बार फिर से स्वागत है। marketing funda में आज के इस लेख में हम बात करेंगे । billion dollar business कैसे खड़ा करे। कैसे अपने business को आगे बढ़ाए और अपने businesss का विस्तार करे । आज में इस पोस्ट में आपको 8 ऐसी business strategy  दूँगा जिसके आप follow करके अपने business को Next leval पे ले जा सकते है। 

 Billion Dollar Business कैसे खड़ा करे। business का विस्तार कैसे करे। 


 Billion Dollar Business कैसे खड़ा करे। business का विस्तार कैसे करे। 



1.Geographical  Explained



क्या आप अपने business को geographical expand कर सकते है। आपको अपने business का एक सही समय पे जब वो एक अच्छे अवस्था मे हो तो उसका Geographical  Explained करना ही अपने business को बढ़ाने के लिए सबसे बड़ा कदम होता है।

 सही समय पे आपको अपने business का Geographical  Explained करना चाहिए। जैसे। आपने देखा होगा बहुत से company के  स्टोर आपके city में पहले नही थे जो अब आ चुके है। वो कंपनियों अपने business को सही समय पे उसका Geographical  Explained करती रहती है। और एक समय के बाद उनका एक अच्छा विस्तार हो जाता है। 


में आपको एक example देता हूं जैसा किसी व्यक्ति का कोई टेस्ट लैब है। अब वो अपने लैब को सिटी के अन्य जगह पे उसका विस्तार कर सकता है। इससे ये फायदा होगा को वो सभी जगह के sample को लेकर एक ही जगह पे टेस्ट कर सकेगी और और अपने business के अवस्था के अनुसार वो दूसरे जिलों में भी अपना विस्तार कर सकती है। 

2. New product development 


दूसरा सबसे अच्छा तरीका है। अपने business को विस्तार करने का क्या आप अपने business में कोई value  product जोड़ सकते है। इसका मतलब है जो भी आप बेच रहे है। उसमें ही कोई और product development करना । और अपने business का विस्तार करना । ये सबसे आसान तरीका है। आपको बस कुछ नए product जोड़ने है। 


इसका में  आपको exmple देता हूं जैसे अमूल पहले दूध बेचता था फिर वो धीरे धीरे बटर आइसक्रीम घी चॉकलेट बेकरी जैसे product को  अपने business में जोड़ दिया अब जिससे जो अमूल 2000-3000 crore का था वो लगभग आज 50000 crore का हो चुका है।

 जिसका कारण था । अमूल ने अपने business में लगातार नए product को एड करता गया । आपको भी अपने business में कोई product को जोड़ कर अपने business का विस्तार कर सकते है। 

3.Vertical Integration 


ये सबसे अच्छा तरीका है। अपने business को विस्तार करने के लिए आप जो भी business कर रहे है। या तो आप उसके आगे के business में घुस जाए या फिर पीछे के business में 

चलिये में इसको आपको अच्छे से समझता हूं। जैसे bigbazaar वो पहले कपड़े   बना रहा था। फिर bigbazaar ने indgo nation औऱ john miller जैसे ब्रांड को खुद ही बनाया और खुद को ही सप्लाई करके आगे consumer को दे रहा है।

 तो आप भी सोचिये आप अपने business में आगे और पीछे क्या विस्तार कर सकते है। अपने business में जैसे Roymond पहले textile का काम करता था फिर धिरे धीरे वो distribution  में आया retail में आया और फिर customize suit बनाने लगा 

इस तरह Roymond ने एक पूरी की पूरी चैन बना लिया । इस तरह आप भी अपने business को पिछे विस्तार कर सकते है। जो आपका vendar आपको माल सप्लाई कर रहा है। 

या फिर आगे जो retailar आपका माल बेच रहा है। वो माल आप खुद ही बेच-ना  शुरु करे । इससे आप अपने business को अचानक बड़ा कर लेंगे। 


4.Disruptive Innovation 



जैसे ola ने टैक्सी बुक करने का पूरा system ही बदल दिया । सीधा mobail से। आप  टैक्सी बुक कर सकते है। इससे पहले ये कोई नही कर रहा था। इस तरह आप को भी अपने business में  कुछ ऐसा करना चाहिए ।

जो कोई न कर रहा हो जिससे पूरा market ही हिल जाए और हो सके तो वो  एक नया Innovation हो जिसको पहले से कोई कर ही न रहा हो । आपको भी अपने business में नया क्या कर सकते है। ज़रुर सोचना चाहिए। 

5.Growth through Diversification 


आपको इसके  उदाहरण के लिए में tata grup का नाम लेना चाहूँगा  आज टाटा एक business में नही है। वो टाटा salt बना रहा है। tata steels motors ऐसे ही tata group के आज 80 से ज्यादा business हो चुके है ।

 tata देखता रहता है। वो कौन सा नया business खोल सकता है। और लगातार अपने business का विस्तार करता जा रहा है। आपको भी सोचना चाहिए । आप भी कोई नया business को अपने पुराने business के साथ साथ मज़बूती से चला सकते है। 

6.Strigical alliance


Strigical alliance के द्वारा बहुत से कंपनी को बहुत ही तेजी से बढ़ते हुए आपने देखा ही होगा इसमे एक दूसरे के सहयोग से कम्पनी के लिए भी काम करना आसान हो जाता है।

 में आपको इसका exmaple देता हूं आपको । जैसे icici और Prudential  जो कि एक यूरोप की company है। जो insurance के काम करती है।  

दोनो साथ काम कर रहे है। अब इसका फायदा ये है कि एक life insurance में तेज है। और एक banking में जिसमे 70% से जादा icici के पास है।

 अब दोनों एक साथ आकर के काम कर रहे है।   इसी तरह आप भी देख सकते है। आप किस चीज में कमजोर है। और अपने business के लिए एक सही पार्टनर जोड़ कर अपने business को बड़ा कर सकते है। 

7.Merger and acquisition.  


इसमे या तो दो कम्पनी आपस मे जुड़ जाती है। या फिर एक कम्पनी दूसरे को ख़रीद ले। 
जैसे flipkart को डिलीवरी सर्विस चाहिए थी उसने ekart को ख़रीद लिया और साथ ही myntra को ख़रीद लिया । 

उसी तरह ola ने foodpanda को ख़रीद लिया और टेलीकॉम कम्पनी में वोडाफोन और idia एक साथ आ गए । और अपने business का विस्तार कर लिया। 


अंतिम शब्द 


तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको 7 ऐसे business strategy  बताया जो एक सही और आसान तरीका है अपने अपने business का विस्तार करने का आपको इन point में सबसे अच्छा क्या लगा और कौन से business strategy आप अपने business के लिए करने के लिए तैयार है।

 हमे comment box में जरूर  बताये । हमारे इस marketing blog  marketing funda को email के माध्य्म से जरूर subscribe  करे । जिससे आपको बहुत सारे business strategy सीधे आपके email पे मिल सके । 

और सही समय पे आप उनका सही फायदा उठा पा ये । आपको यह पोस्ट  Billion Dollar Business कैसे खड़ा करे। business का विस्तार कैसे करे।  अपने business partner के साथ social media पे ज़रूर share करना चाहिए । जिससे सभी लोगो को business strategy की जानकारी हिंदी में मिल सके । 




Post a Comment

0 Comments