Stay Conneted

passive income  कैसे बना ये । passive income ideas in hindi

passive income  कैसे बना ये । passive income ideas in hindi




passive income ideas  : नमस्कार दोस्तों आपका एक बार फिर से स्वागत है। हमारे marketing और business blog में आज का लेख  कुछ अलग होने वाला है। आज के इस पोस्ट में हम बात करेंगे। बहुत कम investment करके एक अच्छा passive income  कैसे बना ये । (how to ganrate passive income for beginners with low investment ) 


 हम आपको कुछ ऐसे 5 passive income ideas बताएँगे। जिससे आप अपनी passive income बनाने की एक अच्छी सुरुवात कर सकते है। और बहुत ही कम मेहनत और जादा पैसे कमा सकते है। 



passive income  कैसे बना ये । passive income ideas in hindi


passive income क्या है।  passive income कैसे करे। 

passive income ideas को जानने से पहले आपको ये जानना और अच्छी तरह से समझना ज़रुरी है। कि अपने लिये  एक passive income बनाना क्या है। और ये कैसे काम करता है। आप को passive income क्या है। को जानने से पहले ये जानना जरूरी है। कि एक active income क्या है। ठीक इसी के विपरीत passive income है।  active income में हम जब तक किसी काम को करते है। तब तक हमे उनके पैसे मिलते है। जैसे 1 साल पहले आप ने कोई job किया था। और आपने जो काम किया था उसके पैसे आपको month के लास्ट में मिल गए।

अब बार बार उसी काम कर लिए 1 साल बाद आपको पैसे नही मिलेंगे । अब अगर आप को पैसे के जरुरत है। तो आपको एक बार फिर से कम करना होगा। और आपके काम के हिसाब से आपको उसका पैसे मिलेगा। ये है। एक active income जब भी आप काम करेंगे उसके आपको पैसे मिलते रहेंगे। 

पर आप ही सोचिये कल से आप अपना job करना छोड़ दे तो क्या उसका पैसे आपको मिलेगा। नही न i hope अब आपको समहज आ गया होगा एक active income क्या होता है। 

पर 2020 में केवल active income से काम चलाना मुश्किल हो गया है। वैसा भी आप  active हो कर काम नही कर सकते । कभी आप बीमार हो गए या फिर कोई और बात तो इसलिए एक अच्छा  passive income 2020 में बनाना जरूरी हो गया है। 

Passive income इसका उल्टा है। इसमें आप एक बार काम करते है। और ये आपको लगातार आपको income देता रहता है। पर ध्यान रहे आपको काम तो करना ही पड़ेगा । ऐसा नही है। कि बिना काम करे आपको इन-कम हो। पर बस आपको लगातार काम नही करना होगा।  बस एक बार ही अपना time किसी काम पे लगाते है। वो आपको। longtime तक payback करता रहता है। 

इसको आप अपने job के साथ साथ भी कर सकते है। अपने फ्री time में या फिर आपके पास कोई crativiti हो किसी काम को करने को लेकर आपको आगे हम कुछ passive income ideas देंगे। जो आपको एक regular income देने में मदद करेगा।  और ये सारे idias। beginners और student के लिये भी बहुत उपयोगी साबित होंगे। 

हम आपको इस पोस्ट पे passive income के बहुत ही बेसिक के बारे में ही बताएँगे।  जिसको सभी लोग कर सके। वरना किसी घर को ख़रीद कर उसको किराये पे दे देने से passive income idias internet पे बहुत मिल जायेंगे। 


Own facebook and Instagram page


आपने ये तो ज़रुर सुना होगा किसी चीज को बेचने के लिए उसका marketing करने के लिये बहुत सारे लोग चाहिए। जिसको आप अपना ptoduct बेच पा ये । या फिर कम से कम दिखा पाये । और ये भीड़ आप facebook और instgram के पेज से बना सकते है। 

यह सबसे आसान तरीका है। एक passive income करने का।और आप बहुत कम समय देकर इससे अच्छा income किया जा सकता है। 

पर ध्यान रहे  आप का पेज किसी एक niche पे होना चाहिए। जिससे आप एक खास category को target कर सके। और उस भीड़ से एक अच्छा income कर सके। 

facebook and  Instagram page से income कैसे करे।  | facebook और instagram page से पैसे कैसे कमा-ये।  

  • आप अपने page पे किसी ब्राँड को promote कर सकते है। और बदले में आपको brand से कुछ पैसे मिलेंगे। 
  • आप अपने niche के अनुसार किसी affiliate product को promote कर सकते है। 
  • अपने facebook page पे fb ads लगा के भी पैसे कमा सकते है।
  • आप किसी दूसरे के brand के पेज को भी चला सकते है। 
  • इस तरह के पेज को बनाने का खास बात ये है। कि बहुत से ब्रांड tv और newspapar में अपने ads डालने के बजाय social midia पे आ गए है। वजह ये है कि उनका ब्रांड भी कम पैसे मे promote हो जाता  है। और एक target  audience में एक साथ पहुँच जाता है। 


आजकल बहुत से tolls के मदद से page को manage करना आसान हो गया है। और आप अपने पेज के लिए post भी automatic पोस्ट कर सकते है। बस आपको 1 ही बार तय करना है। कि अगले कुछ दिनों में आपको क्या पोस्ट करना है। 

खुद marketing funda का facebook page भी automatic ही है अगले कुछ दिनों में कौन से post कब पोस्ट करना है। वो सभी पहले से save है। बस आपको यही देखना है। कि आपके पेज पे पोस्ट का response कैसा आ रहा है। और अपकौ उसमे थोड़ा बहुत बदलाव करना है। 

इस तरह आप बहुत ही काम समय मे और invest में facebook और instagram page को बना कर एक passive income बना सकते है। 



Make own blog website :


जब बात हो एक अच्छे passive income source की तो blog का नाम ज़रूर आता है। आप बहुत ही कम पैसे में एक अच्छा ब्लॉग शुरु कर सकते हैं । यहाँ तक आप blog तो free में ही बना सकते है। बस आपको अपने ब्लॉग पे अच्छा contant लिखने की जरुरत है। आप अपने knowledge को अपने blog पे share करके दुसरो का भी healp कर सकते है। और खुद भी अच्छा पैसे कमा सकते है। 

आप अपने अपने blog से google  adsense लगा। affiliate के use करके। बहुत ही कम समय और पैसे में एक passive income का source बना सकते है। 

में आपको एक उदाहरण देता हूं । आज का date क्या है? 
और अब इस हमारे marketing funda ब्लॉग के इस पोस्ट का समय देखिये । अब मे ने तो ये पोस्ट एक ही बार लिखा। पर आज जब ये पोस्ट पढ़ रहे है। और में शायद अपने घर मे आराम से चाय की चुस्कियां ले रहा हू । फिर भी में कुछ न कुछ पैसे कमा रहा हू। बस एक बार काम करके। 

Make YouTube videos :



आज  Videos का प्रयोग  किसी topic  को जानने के लिये उसके बारे में पूरी knowledge  के सबसे आसान माध्यम है। video के माध्यम से हम किसी भी topic को आसानी से सम्हज सकते है। आप भी अपने knowledge के हिसाब से youtube पे video बना सकते है। और वो video आपको लम्बे समय तक पैसा दे सकती है। ये सबसे आसान तरीका है। कम खर्च में एक passive income बनाने का बस आपको अपना knowladge video के माध्यम से share करना है। 

एक अच्छा video  affiliate , google ads, sponsorship  से आपको जरूर एक अच्छा passive income बना पाएंगे । जिसमे आपको एक अच्छा pasaive income ganrate कर सकते है। 

Write Own Ebook 


अगर आप को कुछ लिखने सकते  है। और आपको किसी book को publis करने से लेकर लोगो तक पहुँचाने तक का tension नही लेना है। तो आप अपने knowledge के हिसाब से कोई ebook लिख सकते। 

Ebook का मतलब होता है electronic books इसमे सभी चीजें एक असली बुक की तरह होती है। बस अंतर ये है। ebooks की पन्ने आपको screen पे पलट-ने होते है। आपके mobail laptop पे ही बुक्स को पढ़ना होता है। 

Amazon kindle device पे भी इसको पढ़ना आसान होता है। और अपने ebooks को amazon पे भी पब्लिस कर सकते है। 

Ebook भी एक बहुत अच्छा passive income  का माध्यम है। आपको बस एक बार ही एक अच्छा ebooks लिखना है। जो लोगो को पसंद आये। बस आपको इससे लम्बे समय तक passive income मिलता रहेगा। 

Make Own Educational Course 


आपको अगर किसी विशेष विषय मे एक अच्छा knoladge है। और आप लोगो को अगर कुछ सीखा सकते है। जो उनको काम आये। 

तो आप उसको एक course बना कर sale कर सकते है। जिसे लोगो को भी फायदा होगा । उनको knowladge भी मिलेगी और आपको भी एक बहुत ही अच्छा passive income बना पाएंगे 

आपको course एक बार ही बनना है। यह एक digital product होगा। और इसका फायदा ये है कि आपका product खत्म नही होगा आप अपने couse को जीतने लोगो को चाहे sale करे।

और बस एक बार काम करके ही आप एक बहुत ही अच्छा passive income बना पायेगें । ये आपके course के quality content पर निर्भर करेगा कि ये कितना और  कितने दिनों तक आप इससे पैसे कमा सकते है। 

अंतिम शब्द


तो दोस्तों आपको ये पोस्ट। passive income  कैसे बना ये passive income ideas in hindi आपको कैसे लगा और दिए हुए  passive income ideas में आपको कौन सा ideas सबसे अच्छा लगा । और आप उस पे काम करने वाले है। उनको हमे comment box में ज़रूर बातये।

इस पोस्ट को social media platform पे अपने मित्रों के साथ ज़रुर साझा करें। जिससे उनको भी passive income करने की सही जानकारी मिल सके। आपका हमारे ब्लॉग पे आने का बहुत बहुत धयन्वाद।





Post a Comment

0 Comments